Radhika Merchant Net Worth: अंबानी की नई बहू की कुल संपत्ति जानकर उड़ जाएँगे आपके होश!

Radhika Merchant Net Worth: कुछ समय पहले, अनंत अंबानी और राधिका मर्चेंट जामनगर में आयोजित अपने विवाह-पूर्व समारोहों के लिए सुर्खियों में आए थे, जिसमें परिवार और बॉलीवुड की हस्तियाँ शामिल हुई थीं। अब, 12 जुलाई, 2024 को तय उनकी शादी की तारीख के करीब आने के साथ ही उत्सुकता बढ़ गई है।

जहाँ अनंत प्रसिद्ध हैं, वहीं राधिका की पृष्ठभूमि अपेक्षाकृत कम जानी जाती है। जिन्हें नहीं पता, उनके लिए बता दें कि राधिका एक ऐसे परिवार से आती हैं, जिसका व्यवसायिक संबंध है और उन्होंने खुद को एक सफल उद्यमी के रूप में स्थापित किया है, साथ ही एक कुशल शास्त्रीय नर्तकी भी हैं। नीचे, हम उनके निजी जीवन के कुछ पहलुओं पर चर्चा करते हैं।

Radhika Merchant Wikipedia

Radhika Merchant Net Worth: फाइनेंशियल एक्सप्रेस के अनुसार, राधिका मर्चेंट वीरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट की बेटी हैं, जिन्होंने एनकोर हेल्थकेयर की स्थापना की थी। वीरेन मर्चेंट एनकोर हेल्थकेयर के सीईओ के रूप में कार्य करते हैं और स्टील निर्माण कंपनी एपीएल अपोलो ट्यूब्स के बोर्ड में बैठते हैं।

Radhika Merchant Net Worth

राधिका की मां शैला एनकोर हेल्थकेयर में निदेशक के पद पर हैं। इसके अलावा, राधिका खुद एनकोर हेल्थ में बोर्ड निदेशक के रूप में काम करती हैं। उनकी रुचि पशु कल्याण, नागरिक अधिकार, शिक्षा, स्वास्थ्य, मानवाधिकार, आर्थिक सशक्तिकरण और सामाजिक सेवाओं सहित विभिन्न क्षेत्रों में फैली हुई है।

Radhika Merchant Net Worth

Radhika Merchant Net Worth: इंडिया टाइम्स के अनुसार, राधिका मर्चेंट की वर्तमान कुल संपत्ति लगभग 10 करोड़ रुपये होने का अनुमान है। राधिका मर्चेंट की कमाई का एक बड़ा हिस्सा उनके परिवार के व्यावसायिक उपक्रमों, विशेष रूप से एनकोर हेल्थकेयर से आता है। इस बीच, टाइम्स नाउ के अनुसार, उनके पिता वीरेन मर्चेंट की कुल संपत्ति 755 करोड़ रुपये बताई गई है।

Radhika Merchant Education

Radhika Merchant Net Worth: राधिका मर्चेंट ने कैथेड्रल और जॉन कॉनन स्कूल के साथ-साथ इकोले मोंडिएल वर्ल्ड स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा प्राप्त की। उन्होंने बीडी सोमानी इंटरनेशनल स्कूल से इंटरनेशनल बैकलॉरिएट में डिप्लोमा किया है। इसके अलावा, उन्होंने न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त की, जहाँ उन्होंने राजनीति विज्ञान और अर्थशास्त्र में डिग्री प्राप्त की।

अपनी शिक्षा के बाद, राधिका मर्चेंट ने 2017 में सेल्स एग्जीक्यूटिव के रूप में इसप्रवा ग्रुप में शामिल होकर अपने पेशेवर सफ़र की शुरुआत की। इसप्रवा ग्रुप एक लग्जरी हॉलिडे होम डेवलपर है, जिसे नादिर गोदरेज, आनंद पीरामल और डाबर इंडिया के बर्मन परिवार जैसी प्रमुख हस्तियों का समर्थन प्राप्त है।

राधिका ने इंडिया फ़र्स्ट ऑर्गनाइज़ेशन और देसाई एंड दीवान में इंटर्नशिप के ज़रिए भी बहुमूल्य अनुभव प्राप्त किया। वर्तमान में, वह एनकोर हेल्थकेयर में निदेशक मंडल की सदस्य के रूप में कार्य करती हैं। डीएनए इंडिया के अनुसार, मर्चेंट एक कुशल शास्त्रीय नृत्यांगना भी हैं, जिन्होंने मुंबई में श्री निभा आर्ट्स डांस अकादमी में भरतनाट्यम सीखने के लिए आठ साल समर्पित किए हैं। उन्होंने 2022 में अपना औपचारिक प्रशिक्षण पूरा किया।

Radhika Merchant Family

Radhika Merchant Net Worth: राधिका मर्चेंट, वीरेन मर्चेंट और शैला मर्चेंट की छोटी बेटी हैं, जो एनकोर हेल्थकेयर के संस्थापक और मालिक हैं। उनकी बड़ी बहन अंजलि मर्चेंट की शादी आकाश मेहता से हुई है, जो एक व्यवसायी और EY में भागीदार हैं।

ALSO READ THIS

राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी की शादी (Anant Ambani Radhika Merchant)

Radhika Merchant Net Worth: राधिका मर्चेंट और अनंत अंबानी बचपन के दोस्त हैं, मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि राधिका अंबानी परिवार में अक्सर आती-जाती रहती थीं। वह 2018 में आनंद पीरामल के साथ ईशा अंबानी की शादी और 2019 में आकाश-श्लोका की शादी में विशेष रूप से शामिल हुईं। दिसंबर 2022 में इस जोड़े की सगाई हुई, और उनकी सगाई समारोह राजस्थान के श्रीनाथजी मंदिर में आयोजित किया गया।

दोनों परिवारों ने कहा कि सगाई उनके लंबे समय से चले आ रहे रिश्ते में एक औपचारिक कदम है, जो उनकी शादी तक ले जाएगा जो 12 जुलाई, 2024 को होगी। इंडिया टुडे द्वारा उद्धृत एक सूत्र के अनुसार, लंदन में अनंत और राधिका की आगामी शादी का जश्न भव्यता के मामले में सभी उम्मीदों को पार करने वाला है। जुलाई में अंबानी परिवार के स्वामित्व वाले प्रतिष्ठित स्टोक पार्क एस्टेट में एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम आयोजित किया जाना है।

Leave a Comment